गामड़ी अहाड़ा का डिजिटल पहाडा ! हुआ हाईटेक, गांव की अपनी वेबसाइट लाँच

अनूठी पहल: आदिवासी अंचल का पहला हाईटेक गांव बना गामड़ी अहाड़ा

जिला कलेक्टर और राज्यसभा सांसद हर्षवर्धन सिंह व अधिकारियो ने किया लोकार्पण

ग्रामीणों और ग्राम पंचायत की संयुक्त वेबसाइट जिले में अपनी तरह का अनूठा नवाचार,
हुआ गाँव का हर एक डाटा ऑनलाइन
डूंगरपुर, 21 सितंबर। आदिवासी अंचल का गामड़ी अहाड़ा गांव पूरे प्रदेश के लिए अनुकरणीय बन गया है। वागड़ अंचल के इस गांव ने 21 सितंबर को आदिवासी क्षेत्र के पहले हाईटेक गांव के रूप में अपनी समृद्ध वेबसाईट लांच करने का अवसर प्राप्त किया है। और इसके साथ ही गांव को अपनी वेबसाईट के रूप में गांव के विकास और जानकारी से भरा ऑनलाईन पिटारा उपलब्ध हो गया है। 
विकास समिति की पहल:   
डूंगरपुर जिले की बिछीवाड़ा पंचायत समिति के गामड़ी अहाड़ा गाँव में संपूर्ण विकास और उस पर प्रभावी पर्यवेक्षण ले लिए गत वर्ष गठित की गयी विकास समिति ने गाँव के विकास कार्यों को ऑनलाइन करने का बीड़ा उठाया और उसे मूर्त रूप दे दिया है। गाँव और ग्राम पंचायत की सयुंक्त वेबसाइट बना कर प्रधानमंत्री के डिजीटल इंडिया के विजन को गामड़ी अहाड़ा के वाशिंदों ने पूरे प्रदेश में एक नज़ीर के रूप में पेश किया है। इस वेबसाईट के लांच होने के बाद अब गामड़ी अहाड़ा ग्राम पंचायत का जनहित से जुड़ा महत्वपूर्ण डाटा ग्रामवासियो को ऑनलाइन मिल पायेगा। साथ ही ग्राम पंचायत द्वारा करवाये जा रहे विकास कार्यों का लेखा जोखा भी एक क्लिक पर आमजन और प्रशासन के सामने होगा। इस तरह बिना मुख्यालय छोड़े प्रशासनिक व विभागीय अधिकारी गाँव के विकास कार्यों की ऑनलाईन प्रभावी मॉनिटरिंग कर पाएंगे।

हिंदी में मिलेंगी जानकारियां: 
यह वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यू डॉट जीएवीएम डॉट ओआरजीएड्रेस पर उपलब्ध होगी और ग्रामीणों की सुविधा को देखते हुए इस पोर्टल पर अधिकांश डाटा हिंदी में उपलब्ध करवाया गया है। 
अप-टू-डेट होगी वेबसाईट: 
इस वेबसाईट में गामड़ी अहाड़ा ग्राम पंचायत की स्थापना 1959 से लेकर अब तक की सभी महत्वपूर्ण मतदाता सूचियां, विभिन्न सरपंच के कार्यकाल, पिछले 3 वर्षों के दौरान स्वीकृत हुए सभी प्रस्ताव और कार्य, एक्शन प्लान, समस्त पेंशन सांख्यिकी, राशनकार्ड, ओडीएफ सूची, विभिन्न आवास योजनाओं के पात्र लोगो की सूची, मनरेगा स्वीकृत व पूर्ण कार्य, जॉब कार्डधारकों की सूची, सभी महत्वपूर्ण सरकारी वेबसाइट एवं पोर्टल के यूआरएल लिंक सहित अन्य सभी जानकारिया साइट पर अपलोड कर दी गयी है। लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिले इस दृष्टि से सभी महत्वपूर्ण योजनाओं के आवेदन पत्र की पीडीएफ कॉपी, गामड़ी अहाड़ा का संपूर्ण पॉपुलेशन सांख्यिकी ,संसाधन एवं सरकारी गैर सरकारी संस्थाओं एवं उसमे कार्यरत कार्मिको का ब्यौरा, पंजीकृत युवामंडल एवं उसके कार्य, ग्राम विकास समिति के संपूर्ण कार्यो एवं बैंक डिटेल्स का संकलन सहित कई अन्य जानकारियों को जन हित में ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है। इसके साथ ही वेबसाईट को हर माह अपडेट किया जाएगा ताकि इसमें अप-टू-डेट जानकारियां लोगों को उपलब्ध हो सकें।   

ये रहे मुख्य अतिथि: 
वेबसाईट का लोकार्पण जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट, राज्यसभा सांसद हर्षवर्धन सिंह, एडीएम विनय पाठक, बिछीवाड़ा तहसीलदार रमेशचंद्र शर्मा, गिरदावर कैलाशपुरी गोस्वामी एवं पंचायती राज विभाग से जुड़े अधिकारियो की उपस्थिति में जिले की कलेक्ट्री ईडीपी हॉल में सांसद के हाथों यूआरएल क्लिक करके  किया गया। इस अवसर पर गामड़ी अहाड़ा विकास समिति के सदस्यों सहित ग्रामवासी उपस्थित रहे।
मोबाईल एप और प्लेसमेंट पोर्टल भी बनेगा. 
संचार क्रांति को देखते हुए वेबसाइट को जल्द ही एड्राइड एप के रूप में भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा वेबसाईट के माध्यम से ही यूट्यूब चैनल पर विडियो क्लिप्स और अन्य जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी। ग्रामीणों ने इस वेबसाइट को आने वाले समय में गामड़ी अहाड़ा के लिए एक समाचार चैनल के रुप में भी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है और इसके लिए युवाओं की टीम काम भी कर रही है। इसके साथ ही बेरोजगारो का पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कर उन्हें कौशल के अनुरूप रोजगार दिलवाने में भी सहायता करेगी। 

सांसद ने गामड़ी अहाड़ा में कॉन्फ्रेंस हॉल के लिए विकास समिति की मांग पर सामुदायिक भवन हेतु सहमति व्यक्त की। साथ ही बेहतर कार्य करने के लिए विकास समिति को सुझाव दिए। इस अवसर पर कलेक्टर ने वेबसाइट बनाने के प्रयास की तारीफ करते हुए इसे सभी गाँवों के लिए अनुकरणीय बताया वही गाँव का सभी डाटा ऑनलाइन कर उसे प्रशासन के लिए आसान बनाने की जिम्मेदारी भी विकास समिति को दी एवं स्वच्छता पर निर्देशित किया। वही गामड़ी अहाड़ा विकास समिति को स्वच्छता और डिजिटल क्षेत्र में हर संभव सहयोग करने की बात कही।

आलेख: कमलेश शर्मा (सहायक निदेशक DIPR) फोटो : (कुणाल स्टूडियो )

कोई टिप्पणी नहीं